Hindi News, Today's Latest News in Hindi, News - हिन्दी समाचार

रूस के साथ रक्षासौदे की जानकारीअमेरिका को देगी मोदी सरकार

राफेल विमानों की कीमत देश को न बताने वाली मोदी सरकार ,अब रूस के साथ हुए रक्षा सौदे की जानकारी सांझा करने के साथ साथ उसकी मंजूरी भी लेगी

0 0

राफेल विमानों की कीमत देश को न बताने वाली मोदी सरकार ,अब रूस के साथ हुए रक्षा सौदे की जानकारी सांझा करने के साथ साथ उसकी मंजूरी भी लेगी . देश के लिए इससे बड़ी शर्मनाक क्या बात होगी . अपने आपको मज़बूत सरकार कहने का दावा करने वाली मोदी सरकार देश की रक्षा के लिए अब अमेरिका के हाथो अपना आत्मसम्मान गिरवी रख दिया हैं .

राहुल गांधी ने जब पूंछ लिया पत्रकारों से सवाल लगे ठहाके फिर सन्नाटा पसरा

भारत और अमेरिका ने हाल में रक्षा क्षेत्र में कुछ बड़े समझौते किए हैं. रक्षा विशेषज्ञ कारा अबरक्रॉम्बि ने एक थिंक टैंक के लिए पेपर में लिखा है, ‘भारत के लिए अमेरिका दूसरा सबसे बड़ा डिफेंस सप्लायर बन गया है. खासतौर पर एयरक्राफ्ट और आर्टिलरी के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग काफी बढ़ा है.

भारत अभी भी सबमरीन और मिसाइल के लिए रूस पर काफी निर्भर करता है क्योंकि अमेरिका इन्हें उपलब्ध कराने में दिलचस्पी नहीं रखता। भारत हाई-एंड वेपन सिस्टम चाहता है. वह दुनिया में अकेला ऐसा देश है, जिसका दो परमाणु पड़ोसियों, पाकिस्तान और चीन के साथ सीमा विवाद है. भारत ने दोनों के खिलाफ युद्ध लड़ा है. भारत को रूस से सप्लाई बंद करने के लिए मजबूर करने पर उसकी सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा होगा .

DGCA रिपोर्ट में खुलासा देर होती तो हो जाता राहुल गाँधी का प्लेन क्रेश

रूस का दावा है कि S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम काफी ताकतवर है. उसने चीन को इसकी सप्लाई शुरू की है और सीरिया में भी इसे तैनात किया है. भारत और रूस ने 2016 में वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान इस मिसाइल सिस्टम को खरीदने पर एक समझौता किया था. इसके बाद से दोनों देश इससे जुड़े कॉन्ट्रैक्ट को लेकर मोलभाव कर रहे हैं.

रूस से S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम खरीदने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार अमेरिका की सहमति चाहती है. अधिकारियों ने ईटी को बताया कि लगभग 5.5 अरब डॉलर (करीब 39,000 करोड़ रुपये) की इस डील के लिए भारत को अमेरिका के एक कानून के तहत छूट की आवश्यकता है .

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की कैलाश मानसरोवर यात्रा पर बौखलाई भाजपा

 

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.