Hindi News, Today's Latest News in Hindi, News - हिन्दी समाचार

जर्मनी के हेम्बर्ग में छा गया जादू कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी का बताया अपना विजन

जर्मनी हेम्बर्ग कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों अपने चार दिवसीय विदेश दौरे पर हैं . इस दौरान वो अप्रवासी भारतीयों के साथ संवाद करेंगे

0 644

जर्मनी हेम्बर्ग कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों अपने चार दिवसीय विदेश दौरे पर हैं . इस दौरान वो अप्रवासी भारतीयों के साथ संवाद करेंगे . राहुल गाँधी ने बीती रात अपने विचार और विदेश नीति सहित ,मोदी जी से गले लगने वाले सवालों के ज़बाब बड़ी बेबाकी के साथ दिए .राहुल गाँधी ने अपना नजरिया जर्मनी में भारतीयों के बीच रखा .

कांग्रेस अध्यक्ष  राहुल ने कहा, “अमेरिका के साथ भारत के सामरिक संबंध हैं. हम उनके साथ लोकतंत्र जैसे कुछ विचार साझा करते हैं, लेकिन चीन बहुत तेजी से बढ़ रहा है. भारत की भूमिका इन दो शक्तियों को संतुलित करने की है .

कांग्रेस का हुआ बड़ा नुक्सान कांग्रेस नेता गुरुदास कामथ का निधन

यदि देश की तरक्की में हम महिलाओं को शामिल नहीं करते हैं तो देश का निर्माण नहीं कर सकते. भारतीय पुरुषों को महिलाओं को अपने बराबर देखना होगा. जब मैं संसद और राजनीतिक दलों को देखता हूं तो वहां महिला प्रतिनिधि काफी कम दिखाई देती हैं. हम महिला आरक्षण के लिए विधेयक लेकर आए हैं, लेकिन यह पूरी तरह से सामाजिक मुद्दा है .

राहुल गाँधी ने कहा की दलितों, अल्पसंख्यकों, आदिवासियों को अब सरकार से कोई लाभ नहीं मिलता . उनको लाभ देने वाली सारी योजनाओं का पैसा चंद बड़े कॉर्पोरेट के पास जा रहा है

भारत और चीन के बीच कोई होड़ नहीं है. हो सकता है कि चीन भारत की तुलना में तेजी से बढ़ रहा हो, लेकिन भारत में लोग जो चाहते हैं, वो व्यक्त कर सकते हैं। यही मायने रखता है .

राहुल गाँधी और कांग्रेस उडीसा में घेरेंगे भाजपा को बता राफेल का उड़ीसा कनेक्शन

.रोजगार गारंटी योजना, भोजन का अधिकार, सूचना का अधिकार, बैंकों का राष्ट्रीयकरण ये कुछ ऐसे विचार थे, जो सभी सरकारें करना चाहती हैं, लेकिन अब ये विचार काफी हद तक नष्ट हो गए हैं .

मोब लिंचिंग पर राहुल गाँधी ने देश में बढ़ रही मॉब लिंचिंग (भीड़ की पिटाई से हत्या) की घटनाओं के लिए बेरोजगारी को वजह बताया है. जर्मनी और ब्रिटेन के चार दिन के दौरे पर आए राहुल ने कहा, ‘‘लिंचिंग की घटनाओं के लिए मोदी सरकार की जीएसटी और नोटबंदी जैसी नीतियां जिम्मेदार हैं. केंद्र ने नोटबंदी-जीएसटी को खराब तरीके से लागू किया. इससे छोटे और मझौले कारोबार चौपट हो गए. इससे बेरोजगारी में इजाफा हुआ और लोगों में नाराजगी बढ़ गई. लिंचिंग के बारे में जो कुछ भी हम सुनते हैं, वह इसी का परिणाम हैं .

कामगारों के बीच नौकरियों की कमी से घृणा और टकराव पैदा हो रहा है. मैं कहता हूं कि भारत में यदि हम सभी लोगों को रोजगार दे पाते हैं तो जनसंख्या भी अपने आप में कोई समस्या नहीं है. बस हमें इस क्षेत्र में मजबूती से काम करना होगा. मोदीजी इस मामले में कामयाब नहीं हुए हैं . भारत में बेरोजगारी की बड़ी समस्या है, लेकिन प्रधानमंत्री इसे नहीं मानते.

राहुल गांधी और प्रियंका की शेरनिया देंगी पी एम् मोदी को लोकसभा 2019 में चुनौती

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल बोले- मेरी पार्टी के नेताओं को मोदी से गले लगना पसंद नहीं आया: संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गले लगने के सवाल पर उन्होंने कहा- “मेरी पार्टी के कुछ नेताओं को मेरा मोदीजी से गले मिलना पसंद नहीं आया. गले मिलने का मतलब नफरत का जवाब प्यार से देना था .

राहुल ने अपने पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, “1991 में मेरे पिता को एक आतंकवादी ने मार डाला था. कई साल बाद जब उस आतंकवादी की मृत्यु हो गई तो मैं खुश नहीं हुआ. मैंने खुद को उसके बच्चों में देखा. मैंने हिंसा को झेला है और मैं आपको बता सकता हूं कि इससे निकलने का एकमात्र तरीका है- माफ करना.

राहुल गाँधी ने केरल बाढ़ पीडितो की मदद के लिए कार्यकर्ताओ का बढाया हौसला
You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.