Hindi News, Today's Latest News in Hindi, News - हिन्दी समाचार

राहुल गाँधी ने की नयी राज्यसभा प्रत्याशियो की लिस्ट ने सबको चौकाया

राहुल गाँधी ने कुछ नये कुछ वरिष्ठ सब नेताओं को मिला कर राज्यसभा में भेजने की तैयारी की हैं . कुछ चेहरे नये तो कुछ पुराने हैं . कुछ् का  पत्ता साफ़ हैं  . राहुल गाँधी ने जो राज्य सभा के लिए प्रत्याशी घोषित किये हैं उनमे कुछ चौकाने वाले नाम शामिल हैं .

0 1,361

राहुल गाँधी ने कुछ नये कुछ वरिष्ठ सब नेताओं को मिला कर राज्यसभा में भेजने की तैयारी की हैं . कुछ चेहरे नये तो कुछ पुराने हैं . कुछ् का  पत्ता साफ़ हैं  . राहुल गाँधी ने जो राज्य सभा के लिए प्रत्याशी घोषित किये हैं उनमे कुछ चौकाने वाले नाम शामिल हैं .

इनमें प्रोफेशनल, पत्रकार, वकील, पिछड़े वर्ग, दलित कवि, ब्राह्मण, मुसलमान और पार्टी के दो विश्वास पात्र  कार्यकर्ताओं को टिकट दिया गया है. कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक से जिन 3 नेताओं को टिकट दिया है, उनमें जेएनयू के पूर्व छात्र संघ नेता अध्यक्ष नासिर हुसैन, दलित कवि एल. हनुमंथिया और वोक्कालिगा लीडर जी.सी चंद्रशेखर के नाम तय किये जा चुके हैं .

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को दी जा रही हैं अंजाम भुगतने की धमकिया

कर्नाटक में पार्टी राज्यसभा की 2 सीटें तो आसानी से जीत सकती है, लेकिन तीसरी सीट पर उसे अतिरिक्त वोट की जरूरत पड़ेगी . राहुल गाँधी ने तीसरी सीट के लिए राहुल गांधी को भरोसा दिलाया हैं की वो इसको भी जीत कर दिखायेंगे . कर्नाटक में एचडी देवगौड़ा ने अपने उम्मीदवार के लिए कांग्रेस से समर्थन मांगा था, लेकिन सिद्धरमैया ने जनता दल सेकुलर को ठेंगा दिखा दिया और पार्टी ने तीसरा उम्मीदवार भी खड़ा कर दिया है, अब कर्नाटक का राज्यसभा  चुनाव रोचक हो गया है.

झारखंड से पार्टी ने एक बार फिर धीरज साहू पर दांव लगाया है. धीरज साहू इससे पहले भी दो बार राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं. यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा, धीरज साहू झारखंड के बड़े शराब व्यापारी हैं. धीरज साहू की जीत जेएमएम के अतिरिक्त वोटों से ही संभव हो पाएगी. इसी सिलसिले में झा मु मो के हेमंत सोरेन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी से मिल कर अपना समर्थन दे चुके हैं .

राफेल की कीमत का हुआ खुलासा, ताल ठोंक कर किया पी एम् मोदी ने भ्रष्टाचार

राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश में एक कार्यकर्त्ता  को राज्यसभा का टिकट देकर एक यह दिखाने की कोशिश की है कि पार्टी आम कार्यकर्ता को भी उच्च सदन में भेजना चाहती है. रामजी पटेल किसी जमाने में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के बेहद करीबी रहे थे.रामजी पटेल काफी वक्त से राजनीति में हाशिए पर चल रहे थे और एक साधारण कार्यकर्ता के तौर पर पार्टी के अंदर काम कर रहे हैं . राम जी पटेल मध्य  प्रदेश में  कांग्रेस के  पिछड़े वर्ग के नेता और पूर्व मंत्री रहे हैं .

पश्चिम बंगाल से कांग्रेस ने मशहूर वकील अभिषेक मनु सिंघवी को टिकट दिया है. ममता बनर्जी ने उनको अपना समर्थन दे दिया हैं .

सबसे बड़ा हेर फेर कहीं हुआ हैं तो वो महाराष्ट्र में हुआ हैं . कांग्रेस ने इस बार  महाराष्ट्र से पूर्व मंत्री राजीव शुक्ला का टिकट काटकर वरिष्ठ पत्रकार कुमार केतकर पर दांव लगाया है ..

कांग्रेस ने दिया भाजपा को बड़ा झटका , बसपा को समर्थन का एलान

कुमार केतकर का नाम भी चौंकाने वाला है क्योंकि सीट के लिए सुशील कुमार शिंदे समेत पार्टी के तमाम सीनियर नेता लाइन में थे, लेकिन राहुल गांधी ने कुमार केतकर की उम्मीदवारी स्वीकार  कर ली. यह नाम महाराष्ट्र नेताओं के लिए एक आश्चर्य जनक फैसला  है.

वहीं तेलंगाना से कांग्रेस ने बलराम नायक को टिकट दिया है और इनकी जीत सुनिश्चित मानी जा रही है.

गुजरात से नारायण भाई और आमि याग्निक को राज्य सभा भेजने की तैयारी हो रही हैं .

गुजरात से कांग्रेस ने नारायण भाई राठवा और महिला उम्मीदवार आमि याग्निक पर दांव लगाया है. नारायण भाई राठवा यूपीए-1 की सरकार में रेल राज्य मंत्री थे, लेकिन 2014 का लोकसभा चुनाव वह हार गए थे.

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.